रोमांचक रहस्य – सच्ची घटनाओं पर आधारित कहानियां

रोमांचक रहस्य कहानियां

भूत प्रेतों की दुनिया भी अजीब होती है । सिर्फ कुछ लोग ही उनके अस्तित्व पर संदेह नहीं करते, बल्कि कई उदाहरण तो ऐसे भी हैं, रोमांचक रहस्य: जहां भूतों को भी यह मालूम नहीं चला कि वे कब भूत बन गये ।


रोमांचक रहस्य: श्रीमती ट्रान हत्प्रभ थीं । उनको अपनी आंखों पर यकीन ही नहीं हो रहा था । उन्होंने हाथ बढ़ाकर, नौसेना की वर्दी में सजे अपने पति सर जॉर्ज ट्रेन को छूना चाहा । यह देखकर, उपस्थित मेहमानों की चीख निकल गयी कि लेडी ट्रायन का हाथ ट्रायन के आर-पार निकल गया ।

इस प्रकार 22 जून, 1893 की उस शाम, लंदन के नागरिकों की शानदार बस्ती ईटन स्क्वायर में आयोजित वह पार्टी भगदड़, चीख-पुकार और दहशत के माहौल में बदल गयी ।

श्रीमती ट्रायन इसी वक्त बेहोश हो गयी । तभी एक बुढ़िया ने सर ट्रायन से पूछा, “आप जिंदा हैं ?”

ट्रायन ने अचंभे से उस औरत को देखा और आंखों में गहरे अविश्वास के भाव लिये, वह अचानक ही गायब हो गये ।

रोमांचक रहस्य: लीबिया के निकट जलपोत विक्टोरिया में घटी दुर्घटना / सर ट्रायन की मृत्यु

उस वक्त तक ब्रिटेन की शाही नौसेना के 13 जहाजों के साथ वाइस एडमिरल सर ट्रायन लीबिया के निकट भूमध्यसागर में एक दुर्घटना में डूब चुके थे । उनके युद्धपोत- विक्टोरिया में पानी भर चुका था और ट्रायन 22 अफसरों तथा 36 नौसैनिकों के साथ सैंकड़ों फुट गहरे पानी में समा चुके थे । उनके साथ गये सिर्फ 25 अफसर और 259 नौसैनिक बच्चे थे, जिन्होंने किनारे पहुंचकर सारी घटना बतायी । एक अफसर ने बताया कि विक्टोरिया के डूबते वक्त, सर ट्रायन एक ओर जहाज की रेलिंग पकड़े दृढ़ता से खड़े थे । वह दूर कहीं देख रहे थे । शायद उन्हें अपनी बीवी की याद सता रही थी ।

ट्रायन को पता ही नहीं चला होगा कि वह कब मरे और कब भूत बन गये ।

रोमांचक रहस्य: इसी तरह का मामला न्यूहैपटनशायर मैं करीब 60 साल बाद हुआ । वहां बैंस स्मिथ के परिवार ने 98 साल पुराना जर्जर मकान खरीदा था । उस मकान में सारा सामान जर्जर हो चुका था । इसलिए उन्होंने मकान की मरम्मत करानी शुरू की । शुरुआत में तो सब ठीक-ठाक रहा । मगर जैसे ही मकान के एक कोने में बने बाथरूम से, लोहे का एक जंग लगा बाथटब हटाया गया । मानो कयामत आ गयी । उस दिन के बाद, मकान में एक बूढ़े का भूत लगातार दिखाई देने लगा ।

भूत की सबसे पहली शिकार स्मिथ परिवार की बड़ी लड़की 14 वर्षीय मैरी हुई ।

अपने कमरे में गहरी नींद में सो रही मैरी को एक रात अचानक ही लगा, जैसे उसे दो मजबूत हाथों ने पकड़ लिया हो । उसकी घिग्घी बंध गयी । डरकर उसने चीखना शुरू कर दिया । मगर मुंह से आवाज भी नहीं निकली । फिर वह बेहोश हो गयी । बेहोश होने से पहले उसने देखा, ड्रैसिंग गाउन पहनने एक बूढ़ा व्यक्ति, उस जगह, जहां पुराना बाथरूम था, दीवार में घुस रहा था ।  

अगले ही दिन मेरी की 4 वर्षीय बहन ट्यूलिप ने उसी बुड्ढे को देखा । वह अपने बिस्तर से भागकर अपनी मां की कमरे में घुस कर बेहोश हो गयी । होश आने पर उसने कहा, “डैडी उस बूढ़े को भगा दीजिए । वह हमारे कमरे की दीवार में छिपा बैठा है । बाद में तो इसी तरह की रोमांचक घटनाओं की बाढ़ ही आ गयी । स्मिथ परिवार ने डरकर प्रख्यात परामनोवैज्ञानिक नार्मन गाथियर से संपर्क किया । भूत प्रेत भगाने में भी माहिर थे ।

यह भी पढ़े: रूह का बदला – कहानी

रोमांचक रहस्य: गाथियर अपने साथ दो व्यक्तियों को लेकर स्मिथ के घर गये । उन दो व्यक्तियों में एक पादरी था और दूसरा प्रेतात्माओं से संपर्क के माध्यम का काम करता था ।

उन लोगों ने घर में घुसते ही बता दिया कि वहां वाकई किसी प्रेतात्मा का निवास है ।

गाथियर ने स्मिथ को बताया कि प्रेतात्मा एक बूढ़े व्यक्ति फिलिप की है, जिसकी 63 साल की आयु में, अचानक ही दिमाग अथवा दिल की कोई नस फटने से मौत हो गयी थी । वह मरते वक्त बाथटप में नहा रहा था । अतः उसकी अचानक हुई मौत में, फिलिप को पता ही नहीं चला कि वह मर कर भूत बन गया और लोग भूत से डर कर मकान छोड़ गये हैं । सालों वह अपने मकान में, इधर से उधर मंडराता रहा। जब स्मिथ परिवार ने वह मकान खरीदकर उसमें रद्दोबदन करनी शुरू की, तो वह चौंका उसे क्रोध भी आया कि ये लोग, उसके मकान में क्या कर रहे हैं ? जब उसका प्रिय बाथटप हटाकर नया टब लगाया गया, तो फिलिप के क्रोध की कोई सीमा ही नहीं रही । 

फिलिप की बीवी मर चुकी थी । उसे मालूम ही नहीं था कि वह मर चुकी है । उसने गाथियर को बताया कि एल्थिया की आत्मा उसे कहीं नहीं मिली । जब गाथियर ने उससे पूछा कि क्या वह भूतों को मानता है ? तो फिलिप ने कहा, “मैं तो अपने घर में रहता हूं, बाहर क्या होता है, मुझे नहीं मालूम ।”

बहुत प्रमाणों के बाद उसे यकीन आया कि वह मर कर भूत बन चुका है । और जब उसे विश्वास हो गया, तो वह एक दरवाजे में घुसकर गायब हो गया ।

फिर उस मकान में वह कभी नहीं दिखा । इसी प्रकार के एक और प्रसिद्ध मामले में कुछ दोस्तों को पता ही नहीं चला कि वे मर गये हैं ।

रोमांच व रहस्य से भरी घटनाएं

रोमांचक रहस्य: ब्रिटेन की शाही वायुसेना द्वारा सन् 1914 में बनवाया गया एयरपोर्ट बिरशेम न्यूटन सन् 1948 के बाद से, छात्रों को भवन-निर्माण की शिक्षा देने के लिए प्रयोग किया जा रहा था । एक बार लंदन की एक व्यावसायिक संस्था ने छात्रों के लिए एक फिल्म बनाने को कैमरा टीम वहां भेजी, तो यूनिट के सदस्यों के साथ अजीब अजीब हादसे हुए । सभी भाग आए । उस यूनिट का एक सदस्य टेनिस का शौकीन था । एयरपोर्ट के भीयरी भवन में स्क्वाश के दो कोर्ट बने थे । एक बार वह वहां खेल रहा था (स्क्वाश, दीवार पर गेंद मारकर जल्दी-जल्दी तथा ताकत से खेला जाता है), तभी अचानक ही उसे लगा कि उसे कोई देख रहा है । उसने देखा, हाँल की ओर आने वाली गैलरी में, दूसरे विश्वयुद्ध की पोशाक में एक पायलट खड़ा था । वह उसे नाराजगी भरी नजरों से देखता हुआ एक दीवार में जा घुसा तो फिल्म यूनिट का वह सदस्य भी भाग आया ।

इस घटना की खोजबिन प्रख्यात परामनोवैज्ञानिक पीटर क्लार्क ने की थी । बी. बी. सी. रेडियो ने भी उसे मदद दी और पाया कि एयरपोर्ट के हाँल में अज्ञात सैनिकों की आवाजें और हवाई जहाजों के उड़ने और उतरने की ध्वनियां भरी हुई थी ।

कुछ समय बाद, सन् 1970 में बी. बी. सी. की टेलीविजन टीम भी वहां गयी । टीम के साथ यूरोप के प्रसिद्ध भूत-बाधा विशेषक जॉन सूटर भी थे । इस कार्यक्रम को लाखों लोगों ने टेलीविजन पर देखा । सुटन ने भूत-प्रेतों से संपर्क किया, तो पता चला कि वहां चार भूत थे । उनमें से एक वायुसेना का सिपाही विली था । विली ने दूसरे महायुद्ध के दौरान आत्महत्या की थी । विली जानता था कि वह मर चुका है । 3 भूत और भी थे, उनके नाम- गैरी (डस्टी), मिलर, पैट सुलिवन और गैरी आरनाल्ड थे- तीनो टेनिस प्रेमी थे । तीनों ही गहरे दोस्त थे और एक विमान दुर्घटना में अचानक के मारे गए थे । अचानक हुए हादसे में वह यह मान ही नहीं रहे थे कि उनकी मृत्यु हो गयी है । 

तीनों भूतों को यह अजीब सा लगता था कि वह सबको देख सकते हैं, महसूस कर सकते हैं, मगर लोग उनसे बात करना ही नहीं चाहते । मजे की बात यह कि उनमें से कोई भी यह मानने को तैयार नहीं था कि वह मर चुका था । 

एयरपोर्ट के हॉल में प्रार्थनाएं की गयीं, चारों भूतों को धरती के लोभ से छुटकारा दिलाया गया ।

ऐसे अनगिनत किस्से दुनिया-भर में सुनने को मिलते हैं ।

यह भी पढ़े: रेलगाड़ी Horror Story – ड़रावनी कहानी हिंदी में

रोमांचक रहस्य: सन 1969 की बात है, ब्रिटेन में ऑक्सफोर्डशायर के कैल्टन थियेटर में प्रख्यात लेखक जॉन मोरगन की कहानी ‘हैंगिंग वुड’ पर, एक नाटक का रिहर्सल चल रहा था । यह कहानी एक स्थानीय सुंदरी मैरी ब्लैंडी के चरित्र पर आधारित थी । मैरी ने अपने पिता को जहर देकर मार डाला था । बाद में अदालत से मैरी को फांसी हुई थी ।

रिहर्सल के शुरू होते ही थियेटर के कानों में, छत की ओर से लगा बड़ा-सा शिशा गिरा और चूर चूर हो गया । थिएटर की बिजलियां अचानक की जलने-बुझने लगी । दरवाजे अपने आप खुलने-बंद होने लगे । सारे कलाकार परेशान हो गये । वे टाँर्चों की रोशनी में वैकल्पिक व्यवस्था के बारे में सोच रहे थे कि थियेटर के पीछे, पर्दों के पास कुछ हरकत-सी हुई, इससे पहले कि वे कुछ समझ पाते कि सन् 1752 में फांसी पर चढ़ायी गयी चर्चित विवादास्पद सुंदरी मैरी वहां प्रकट हो गयी । सारा हड़कंप बंद हो गया । फिर तो हर बार रिहर्सल के वक्त मैरी वहां आती और नाटक की तैयारी दिलचस्पी से देखती । मगर वह कब आती, कब जाती किसी को पता ही नहीं चलता । एक बार एक कलाकार ने मेरी से 1 दिन पूछ लिया, “क्या आप भूत बन चुकी हैं ?” इस पर मेरी भौंचक्की रह गयी । उसने कुछ नहीं कहा, मगर उसकी सूरत से ऐसा लग रहा था कि उसे यह बात सुनकर गहरा दु:ख पहुंचा था । शायद वह इस बारे में कुछ जानती नहीं थी । फिर वह अचानक ही गायब हो गई और फिर कभी नहीं देखी गयी ।

और कहानियों के लिए हमारी APP डाउनलोड करें: Playstore